अपना खोया हुआ या चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें ?

क्या आपका अपना फोन चोरी हो गया है या फिर खो गया है?  क्या आपने कोई ट्रैकिंग एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखी है?

चिंता करने कि कोई जरुरत नही है, आप अपने फ़ोन को ढूंढ सकते हैं।

आपके फ़ोन को रिमोट असेस के जरिये ढूँढने के क्या किया जा सकता है, यहाँ यही सब बताएँगे हम आपको।

मान लीजिए कि आपके मोबाइल में किसी प्रकार का ट्रैकिंग एप्लीकेशन नहीं है। यहां कुछ तरीके हैं जिन्हें आप ढूँढ सकते हैं और हमे उम्मीद है कि आप अपना फोन वापस प्राप्त कर लेंग।

1. एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर (Android) और आईफ़ोन वालों के लिए (IOs)

Google आधारित एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित फ़ोन में अपने ट्रैकर प्रीइंस्टॉल्ड आता है, जिसका अर्थ है कि आपको एक अलग ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। इसका उपयोग करने के लिए, आपको एडीएम चालू करना होगा (जो कि डिफ़ॉल्ट सेटिंग है) इसी माध्यम से आप दूर बैठे बैठे अपने फ़ोन को ढूंढ सकते हैं और यहीं से आप दूर बैठे बैठे अपने फ़ोन का सम्पूर्ण डाटा इरेस कर सकते हैं।

andriod device manager turn-on-google-security-settings

इस प्रक्रिया का उपयोग आप केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर पर ही कर सकते हैं और अपने जीमेल अकाउंट कि सेटिंग्स में एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर आप्शन देखा जा सकता है।

ट्रैकर का उपयोग करने के लिए आपको एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर आप्शन पर जाना है जो कि आपके सिंक्रोनिज़ किये गए जीमेल अकाउंट के जरिये देखा जा सकता है।

जब आप एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर आप्शन को ठीक से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह आप्शन स्वचालित रूप से आपके फोन का पता लगाएगा और आप एक बटन क्लिक कर अपने मोबाइल को रिंग, लॉक कर सकते हैं, या अपने सारे डेटा मिटा भी सकते हैं।

यदि आपके पास पीसी तक पहुंच नहीं है, तो आप किसी अन्य मोबाइल के अतिथि मोड का उपयोग करके अपने Google खाते से प्रवेश करें, और एंड्रॉइड डिवाइस प्रबंधक ऍप खोलें।

इस प्रकार आप अपने फ़ोन पर दुबारा नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यदि किसी ने आपके गम हुए फ़ोन का इन्टरनेट कनेक्शन बंद कर दिया है तो इस प्रक्रिया से फ़ोन पर नियंत्रण प्राप्त करना मुश्किल है।

इसी प्रकार यदि आप अपने गुमशुदा इफोने को ढूंढना चाहते हैं तो icloud.com पर जाएं और अपने ऐप्पल आईडी के साथ लॉगिन करें। वहां पर आपको डेशबोर्ड पर Naviagte का आप्शन मिलेगा जिसके जरिये आप अपने सिंक्रोनाइज़्ड मोबाइल डिवाइस ढूंढ सकते हैं।

iphone7-ipad-ios10-3-lost-mode

यहाँ पर भी आप एक बटन क्लिक कर अपने मोबाइल को रिंग, लॉक कर सकते हैं, या अपने सारे डेटा मिटा भी सकते हैं।

यहाँ यह भी बताना आवश्यक है कि आप इसी प्रक्रिया में अपने मोबाइल कि करंट लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं, उसे परमानेंट लॉक भी कर सकते हैं और अपने गुमशुदा मोबाइल कि स्क्रीन पर आपसे संपर्क करने सम्बन्धी सूचना भी लिख सकते हैं।

लेकिन यह सब उसी अवस्था में संभव होगा जब आपके गुमशुदा मोबाइल पर इन्टरनेट और जीपीएस सुविधा चालु रहेगी, अन्यथा आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के बाद कि आपका मोबाइल वाकई में चोरी हो गया है या खो गया है आपको इस विकल्प का उपयोग करना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के बाद आपका मोबाइल के डाटा को कोई अन्य व्यक्ति उपयोग नहीं कर पायेगा।

अक्सर देखा गया है कि इस प्रकार आप शायद अपने मोबाइल तक नहीं पहुँच पाएंगे लेकिन आप अपने कीमती डाटा को गलत इस्तेमाल होने से बचा सकते है।

2. Google नक्शे का स्थान इतिहास

आप अपने फोन को ट्रैक करने के लिए Google मानचित्र का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन इंटरनेट बंद हो जाने की अवस्था में इस प्रक्रिया से मोबाइल की सही ज्योग्राफिकल स्तिथि का पता लगाना मुमकिन नहीं है।

स्थान इतिहास सुविधा का उपयोग करने के लिए बस एक वेब ब्राउज़र के माध्यम से अपने Google खाते का उपयोग करें, सुनिश्चित करें कि वर्तमान समय सीमा का चयन किया गया है, और आप अपने फोन को पिंग करने वाला अंतिम स्थान देख सकते हैं। अगर फोन बंद हो गया है, या डिस्कनेक्ट किया गया है, यह आपको कोई वास्तविक समय परिणाम नहीं दिखाएगा, लेकिन जब आप पब्लिक हॉपिंग और इसकी बैटरी का निधन करते हैं, तो आप अपना फोन छोड़ते समय यह सबसे अच्छी बात है यह आंदोलन पैटर्न नोटिस उपयोगी हो सकता है, जो आपके चोर का घर या कार्यस्थल हो सकता है।

3. Samsung Find my Mobile

अगर आप सैमसंग मोबाइल उपयोगकर्ता है तो यह आपके लिए एक अच्छी बात है. Samsung’s official Find My Mobile app के जरिये आप अपने चोरी हुए या खोये हुए मोबाइल को खोज सकते हैं। इसके लिए आपको  Find My Mobile website वेबसाइट पर जाना होगा और लॉग इन कर के आप अपने मोबाइल कि लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के लिए आपके सैमसंग डिवाइस में इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए और सैमसंग अकाउंट के साथ रजिस्ट्रेशन करना जरुरी होगा।

4. Dropbox

दिलचस्प बात यह है कि, कुछ मामलों में, आप अपने फोन को ट्रैक करने के लिए Dropbox का उपयोग भी कर सकते हैं, अगर आपके मोबाइल में Dropbox ऍप इंस्टॉल है। इस के लिए आपका फ़ोन ऑनलाइन होना चाहिए, और आपको ऐप में “कैमरा अपलोड” सेटिंग चालू करना होगा।

हालाँकि यह चोरी हुए मोबाइल को खोजने का कारगर तरीका नहीं है लेकिन फिर भी अगर इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाये तो कभी न कभी चोर दवर खींचे गए तस्वीरों के माध्यम से हम चोर का पता लगा सकते हैं।

5. Google photo

यदि हमारा मोबाइल चोरी हुआ है या खो गया है और इस अवस्था में यदि कोई उस मोबाइल का इस्तमाल कर रहा है तो गूगल फोटोज के माध्यम से भी हम चोर तक पहुँच सकते हैं। यदि आपने अपने एंड्रॉइड डिवाइस को अपने गूगल अकाउंट के माध्यम से Google Photo से sincronized कर रखा है तो आपके मोबाइल दवर खींचे गए तमाम फोटोग्राफ गूगल क्लोद पर अपलोड हो जाते हैं जो कि आप अपने गूगल अकाउंट के माध्यम से देख सकते हैं और चोर कि पह्चा कर सकते हैं।

Note- सभी चित्र इंटरनेट से साभार लिए गए हैं जिनका उपयोग सिर्फ शिक्षा के उपयोग के लिए जा रहा है।

Team Trulytechno

 

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a website or blog at WordPress.com

Up ↑

%d bloggers like this: